April 25, 2024
Ultimate Guide to Perfect Hair Care and Styling Techniques

Ultimate Guide to Perfect Hair Care and Styling Techniques

Spread the love

आजकल खान -पान से या बालों को कलर या हाईलाइट कराने से बालों की प्राकृतिक चमक खत्म हो जाती है ,उन्हें वापिस चमकीला बनाने के लिए आपके लिए लाए हैं कुछ घरलू उपाय ..

अपने बालों को बनाएं मुलायम , स्वस्थ, लंबा व् मजबूत और दें प्राकृतिक चमक

  • बालों को झड़ने से रोके :-आलू के रस और एलोवेरा जैल को मिलाकर स्केल्प पर लगाएं और मालिश करें .फिर कंघे को बालों के सिरों तक फिराएं .
  • बालों में चमक लाए :- छीले हुए आलू और उसके छिलकों को लगभग 1 तक उबालें .इन्हे निकाल कर अलग कर दें .इनके पानी से बालों को धोएं ,बालों में चमक आ जाएगी .
  • अरंडी का तेल :- इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं .जो बालों के साथ -साथ त्वचा के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं .यह तेल स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है .महीने में एक बार अरंडी के तेल की मसाज करें .एक घंटे बाद शैम्पू कर लें .इससे बालों की डेंड्रफ भी दूर हो जाएगी .
  1. ब्राज़ील से इंडिया घूमने आये कपल ने लगाए गैंगरेप के आरोप, वायरल हुआ वीडियो

Ultimate Guide to Perfect Hair Care and Styling Techniques

hair color hair sempoo
hair color hair sempoo
  • शहद और तेल :-शहद से बालों को नमी मिलती है .यह स्कैल्प के पीएच को संतुलित रखता है और गंदगी को भी दूर करता जिससे बालों का झड़ना बंद होता है .और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत हो जाती है .शहद और नारियल तेल की बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिलाएं ,बालों और उनकी जड़ों पर लगाएं और एक दो घंटे बाद शेंपो कर लें .
  • केला और शहद :- केला बालों और स्कैल्प को मॉइश्चराइज करेगा और रूखेपन से बचाएगा .केले का हेयर मास्क भी बालों की डीप कंडीश्निंग में मदद करता है जिससे बालों
    में नई जान आ जाती है और बाल रूखे -बेजान नहीं दिखते .केले को मसलकर शहद में मिलाएं और चिकना पेस्ट तैयार करें .ऐसे बालों पर 30 मिंट लगाएं .फिर शैम्पू से बालों को धो लें .
  • एलोवेरा जैल :- आप नियमित रूप से एलोवेरा जैल बालों में लगा सकते हैं .इससे बाल मजबूत बनेंगे और इनकी चमक भी बरकरार रहेगी .एलोवेरा जैल के प्रयोग से स्कैल्प में खुजली और जलन से भी राहत मिलेगी .एलोवेरा जैल को तेल में अच्छी तरह मिलाकर बालों पर लगाएं एक – दो घंटे बाद शैम्पू कर लें .
  • आंवला और शिकाकाई :-बालों को स्वस्थ और चमकीला बनाने के लिए आंवला और शिकाकाई सबसे अच्छा उपाय है .सूखा आंवला और शिकाकाई को रातभर पानी में भिगो कर रख दें .ऐसे अच्छी तरह मसलें .पानी छानकर बालों में लगाएं और एक -दो घंटे बाद सादे पानी से धो लें .ताजे आंवले के रस का उपयोग भी कर सकते हैं .

Spread the love

Leave a Reply