July 14, 2024
manali visit to place

manali visit to place

Spread the love

मनाली: प्राकृतिक सौंदर्य का रोमांच , मनाली की यात्रा कैसे करें

मनाली के घूमने की जगहें भारत की मशहूर पहाड़ी राज्यों में से एक हैं और यहाँ पर कई खूबसूरत स्थल हैं।
रोहतांग पास: यह एक प्रमुख दर्रा है जो मनाली से कुल्लू घाटी को जोड़ता है। यहाँ पर बर्फ का भीगा पहाड़, सुंदर नदियाँ और पर्वत शिखर देखने को मिलते हैं।

सोलंग घाटी: यह एक प्रसिद्ध पर्वत शिखर है जो मनाली से कुछ किलोमीटर दूर है। यहाँ पर आप स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, ज़ोर्बिंग और स्नोबोर्डिंग का आनंद ले सकते हैं।

manali visit to place
manali visit to place

हड़िम्बा मंदिर: यह मंदिर मनाली की एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। इसका निर्माण पगडंडी और लकड़ियों से हुआ है और यह मुख्य रूप से हड़िम्बा देवी को समर्पित है।

मनीकरण: मनीकरण एक पवित्र धार्मिक स्थल है जो मनाली से कुछ दूर है। यहाँ पर गरम पानी के कुंड हैं जिनमें लोग स्नान करते हैं और फिर मंदिरों में जाकर पूजा करते हैं।

ओल्ड मनाली: यह एक छोटा सा शहर है जो मनाली के कुछ किलोमीटर ऊपर है। यहाँ पर आपको असली हिमाचली जीवन का अनुभव मिलता है, साथ ही यहाँ के कैफे और व्यवसायिक स्थलों का भी मज़ा ले सकते हैं।

नगगर क़िला: यह एक पुराना क़िला है जो नगगर गाँव में स्थित है, कुछ किलोमीटर दूर मनाली से। यह क़िला पहाड़ी शैली में बना है और यहाँ से सुंदर पर्वतीय दृश्य देखे जा सकते हैं।
ब्यास नदी: ब्यास नदी मनाली के किनारे से गुजरती है और यहाँ पर राफ्टिंग और कायकिंग का भी आनंद लिया जा सकता है। नदी के किनारे घूमते हुए सुहाना समय बिताने का अनुभव भी खास होता है।

manali visit to place
manali visit to place

जोगिनी झरने: यह एक खूबसूरत झरने का स्थान है जो ओल्ड मनाली के नजदीक स्थित है। इस झरने को पाने के लिए एक छोटा सा ट्रेक करना होता है, लेकिन उसका नजारा और शांतिपूर्ण वातावरण यात्रा के लिए लायक बनाता है।

मनाली वन्यजीव अभयारण्य: मनाली में स्थित यह वन्यजीव अभयारण्य हिमालयी जंगल के विविध प्रकार के प्राणियों का घर है, जैसे कि हिमालयी काला भालू, स्नो लेपर्ड, मस्क डियर, और भी बहुत कुछ। यहाँ के जंगल ट्रेक और पक्षी दर्शन के लिए प्रसिद्ध हैं।

भृगु झील: यह एक प्रसिद्ध ट्रेकिंग स्थल है जो मनाली के पास स्थित है। इस आल्पाइन झील के चारों ओर की सुंदर दृश्य और पहाड़ी पर्यटन की सैर करने का अनुभव यहाँ पर आपको मिलता है।

गुलाबा: यह एक छोटा सा गाँव है रोहतांग पास के पास, जो बर्फ से ढका हुआ होता है अधिकांश समय में। यहाँ पर बर्फ के खिलौने बना सकते हैं और बर्फ की गाड़ियों पर सवारी करके नजारा देख सकते हैं।

वशिष्ठ गरम पानी कुंज: वशिष्ठ गाँव मनाली के पास स्थित है और यहाँ पर गरम पानी के कुंज हैं जहाँ लोग ठंड में स्नान करते हैं और उनके स्वास्थ्य लाभ उठाते हैं।

मनाली तक बस और ट्रेन के माध्यम से पहुँचने के लिए आपको कुछ आदायगी करनी होगी। यहाँ तक जाने के लिए आपको सबसे पहले एक साहित्यिक नगर, जैसे कि दिल्ली, चंडीगढ़, या अंबाला तक पहुँचना होगा। यहाँ से आप मनाली की और बढ़ सकते हैं:

manali visit to place
manali visit to place

बस से:

दिल्ली से मनाली: दिल्ली से मनाली के लिए कई निजी और सरकारी बस सेवाएँ उपलब्ध हैं। यह सफर लगभग 12-14 घंटे तक का होता है, आपको वोल्वो या सेमी-स्लीपर बसों में बुकिंग कर सकते हैं। आईएसबीटी कश्मीरी गेट से ये बसें निकलती हैं।
चंडीगढ़ से मनाली: चंडीगढ़ से मनाली की ओर भी कई बस सेवाएँ उपलब्ध हैं। यह सफर लगभग 8-10 घंटे का होता है। आईएसबीटी सेक्टर 43 से ये बसें निकलती हैं।

ट्रेन से:

मनाली तक ट्रेन के माध्यम से सीधे पहुँचने का कोई सीधा रास्ता नहीं है, क्योंकि मनाली में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। लेकिन आपको नजदीकी रेलवे स्टेशन तक ट्रेन से पहुँचकर, फिर वहाँ से बस या टैक्सी से मनाली तक पहुँच सकते हैं।

सबसे नजदीक वाले रेलवे स्टेशन मनाली तक पहुँचने के लिए कालका या चंडीगढ़ हैं। कालका और चंडीगढ़ से मनाली तक बस या टैक्सी से आगे की यात्रा की जा सकती है।

इसके अलावा, अगर आपके पास बजट ज्यादा है और समय कम है तो आप दिल्ली या चंडीगढ़ तक फ्लाइट लेकर पहुँच सकते हैं, और फिर वहाँ से बस या टैक्सी से मनाली तक पहुँच सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 


Spread the love

Leave a Reply