July 14, 2024
IPC Section 354 In Hindi

Indian Penal Code -354

Spread the love

धारा 354 क्या है ? IPC Section 354 In Hindi – Full Detail ,Punishment Provision

देश में अलग अलग तरह के अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए भारतीय कानून में अलग अलग आईपीसी के तहत प्रावधान किये गए हैं आजकल ज्यादातर अपराध महिलाओं के साथ हो रहे हैं ऐसे अपराधों को रोकने के लिए भी देश में अलग अलग कानून बने हैं। जब किसी महिला पर जुर्म होता है तो पुलिस आम तौर धारा 354 तो जरूर लगती है। इस लिए हमे महिलाओं पर होने वाले किसी भी जुर्म के मामले में ये धारा जरूर देखने को मिलती है। आज हम इसी धारा के बारे में जानेंगे।


क्या है धारा 354 :- (What is IPC-354 )

भारतीय दंड संहिता की धारा 354 का इस्तेमाल ऐसे मामलों में किया जाता है. जहां स्त्री की मर्यादा और मान सम्मान को क्षति पहुंचाने के लिए उस पर हमला किया गया हो या उसके साथ गलत मंशा के साथ जोर जबरदस्ती की गई हो।

IPC Section 354 In Hindi
Section 354

ऐसे मामलों में आरोपी को एक साल से पांच साल तक की सजा व आर्थिक दंड भी प्रावधान है , ये अपराध गैरजमानती ( Non Bailable )है और समझौता करने योग्य नहीं है इस मामले में जमानत आसानी से नहीं मिलती , आरोपी को जमानत अदालत से ही लेनी पड़ती है। ये मामला महिला द्वारा समझौता करने योग्य नहीं(Not Negotiable ) हैं। इसमें संशोधन करके कुछ और उपधाराएँ जोड़ी गयी हैं जैसे – 354 ऐ , 354 बी , 354 सी , 354 डी।


धारा 354 (A ) : इसमें अवांछनीय शरीरक सबंध व लैंगिक संबंध का अनुरोध करना या मांग करना साथ ही अश्लील फिल्मे (Porn Movies) ,अश्लील साहित्य दिखाना , या अश्लील लैंगिक टिप्णियां करना भी इस धारा के तहत आता है। इसमें आरोपी को एक वर्ष तक की सजा या जुर्माना अथवा दोनों हो सकते हैं।

धारा 354 (B) : इस धारा में स्त्री को निवस्त्र (Women Naked )करने के इरादे से हमला या उस पर आपराधिक बल प्रयोग करने पर मामला दर्ज़ किया जाता है। इसमें आरोपी को पांच वर्ष का कारावास जो 10 वर्ष तक का हो सकता है साथ जुर्माने का भी प्रावधान है , ये धारा गैर – जमानती है (This Section is Non-Bailable)।

धारा 354 (C) : किसी स्त्री को घूरकर देखना (Stare at Woman ) , या वो ऐसी जगह हो जहां से उसकी लजा भंग होने की संभावना हो उसके चित्र खींचना , या उसके प्राइवेट कार्यों में संग्लन होने पर उसको देखना या उसके फोटो , वीडियो लेना इस धारा के तहत अपराध होगा इसमें कम से कम एक साल की सजा का प्रवधान है जो अधिकतम सात साल तक हो सकती है इसमें साथ ही जुर्माने का प्रावधान है।

धारा 354 (D) : इस उपधारा के तहत जो कोई स्त्री का पीछा करेगा या उसकी अनिच्छा के बावजूद बार बार सम्पर्क करने की कोशिश करेगा या उसे ईमेल , फ़ोन या किसी अन्य माध्यम से सम्पर्क करेगा उस पर इस धारा के तहत मामला दर्ज़ हो सकता है दोषसिद्धि(Conviction) होने पर कम से कम तीन वर्ष व जुर्माना या पांच वर्ष की सजा या जुर्माने का प्रावधान किया गया है।


हम आशा करते हैं कि धारा 354 के बारे में आपको जानकारी मिल गयी होगी , धारा 354 के बारे में अन्य जानकारी के लिए आप अपने अधिवक्ता से सम्पर्क कर सकते हैं। यहां इस धारा के बारे में जरूरी बातें बताई गयी हैं। ऐसी अन्य जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें। धन्यवाद !


Spread the love