July 17, 2024
CBSE 12th Results

CBSE 12th Results

Spread the love

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि 12वीं क्लास के नतीजे 10वीं, 11वीं और 12वीं क्लास में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर जारी किए जाएंगे. (खबर BBC के हवाले से)

नतीजे में 10वीं क्लास को 30 फ़ीसदी, 11वीं में 30 और 12वीं क्लास के प्रदर्शन को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा. सीबीएसई के 12 सदस्यों की समिति ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि 12वीं के नतीजे 31 जुलाई को घोषित किए जाएंगे.

CBSE 12th Results
CBSE 12th Results

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस महेश्वरी की अवकाश खंडपीठ को सीबीएसई ने 12वीं क्लास में छात्रों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा की जानकारी दी. 10वीं और 11वीं क्लास में टर्म परीक्षा में जिन तीन विषयों सबसे ज़्यादा अंक मिले होंगे, उनके आधार पर मार्किंग होगी.

दूसरी तरफ़ 12वीं क्लास की यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल परीक्षा के नंबर्स जोड़े जाएंगे. इन दोनों के आधार पर ही 12वीं के नतीजे में छात्रों को नंबर्स मिलेंगे.

CBSE-Class-12-results
CBSE 12th Results

एजी केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि अलग-अलग स्कूलों में मूल्यांकन की व्यवस्था में जो अंतर है, उनमें समानता लाने के लिए एक समिति का गठन किया जा सकता है. वेणुगोपाल ने कहा कि हर स्कूल को एक रिजल्ट कमिटी बनानी होगी जो 12वीं के मूल्यांकन में मदद करेगी.

CBSE 12th Results
CBSE 12th Students

वेणुगोपाल ने कोर्ट में कहा कि अगर कोई छात्र इस मूल्यांकन प्रक्रिया में फेल होता है तो उन्हें ‘इसेन्शल रिपीट’ या ‘कम्पार्टमेंट’ श्रेणी में रखा जाएगा. इसके साथ ही अगर कोई छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे सीबीएसई की 12वीं क्लास की अगली बोर्ड परीक्षा में बैठने का मौक़ा मिलेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड के फॉर्म्युले को स्वीकार कर लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जो छात्र नंबर से संतुष्ट नहीं होंगे, वे परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. (खबर बीबीसी के हवाले से)


Spread the love

Leave a Reply